पावरपॉइंट के शीर्ष 3 ओपन-सोर्स विकल्प

4 September 2024By Rahul Sharma

प्रेजेंटेशन सॉफ्टवेयर पावरपॉइंट प्रोपराइटरी (स्वामित्व वाला) है, और इसलिए कुछ प्रतिस्पर्धियों की तुलना में यह ज्यादा पारदर्शी और लागत-प्रभावी नहीं है। इस लेख में आप सर्वश्रेष्ठ ओपन-सोर्स पावरपॉइंट के विकल्पों के बारे में जानें।

पावरपॉइंट के शीर्ष 3 ओपन-सोर्स विकल्प

ओनलीऑफिस डेस्कटॉप एडिटर

डेस्कटॉप के लिए ओनलीऑफिस प्रेजेंटेशन एडिटर विंडोज, लिनक्स और मैक के लिए एक मुफ्त (फ्री) पावरपॉइंट विकल्प है। यह ऐप ओपन सोर्स है और आपको इसका कोड गिटहब (GitHub) पर मिल जाएगा।

डेस्कटॉप एडिटर्स की मौजूदा फंक्शनैलिटी (कार्यक्षमता) के साथ, आप रचनात्मक स्लाइड बना सकते हैं और टेक्स्ट, ऑब्जेक्ट, टेबल, बैकग्राउंड पैटर्न आदि भी जोड़ सकते हैं। आपके प्रेजेंटेशन इसके ट्रांजिशन (बदलावों) और कस्टमाइज (अनुकूलन योग्य) एनिमेशन एनीमेशन के साथ और भी ज्यादा इंटरैक्टिव बन सकते हैं। इसका इंटरफ़ेस बिल्कुल पावरपॉइंट जैसा ही दिखता है, इसलिए इस नए एप्लिकेशन में एडजस्ट करने में आपका ज्यादा समय नहीं लगेगा।

प्लगइन्स ओनलीऑफिस प्रेजेंटेशन एडिटर की मूल फंक्शनैलिटी (कार्यक्षमता) का विस्तार करते हैं। जैसे कि, आप गूगल (Google) या डीपएल (DeepL) का उपयोग करके बहुत तेजी से यूट्यूब (YouTube) वीडियो सम्मिलित कर सकते हैं या प्रेजेंटेशन में टेक्स्ट का ट्रांसलेट (अनुवाद) कर सकते हैं।

प्रेजेंटेशन के लिए मुख्य ओनलीऑफिस फॉर्मेट पीपीटीएक्स (PPTX) और पीपीटी (PPT) हैं, लेकिन ओडीपी ODP और पीपीएसएक्स (PPSX) को भी सपोर्ट करता है। इसके अलावा, आप हर स्लाइड को पीएनजी (PNG) या जेपीजी (JPG) इमेज के रूप में सेव कर सकते हैं और पिक्चरों (चित्रों) को अन्य प्रकार के कंटेंट में उपयोग कर सकते हैं।

ओनलीऑफिस प्रेजेंटेशन एडिटर में एक विशेष प्रेजेंटर व्यू मोड होता है, जहाँ आप अपनी स्पीच (भाषण) के महत्वपूर्ण हिस्सों को हाइलाइट करने के लिए नोट्स जोड़ सकते हैं और स्लाइडों के बीच आराम से नेविगेट कर सकते हैं।

विंडोज, लिनक्स और मैक — ओनलीऑफिस के लिए सर्वश्रेष्ठ ओपन-सोर्स पावरपॉइंट विकल्प के साथ अपनी रचनात्मकता को दिखाएँ। इसके इंस्टॉलेशन विकल्पों में स्नैप (Snap), फ्लैटपैक (Flatpak) और ऐपइमेज (AppImage) शामिल हैं। इसके अलावा, ओनलीऑफिस डेस्कटॉप एडिटर कई लिनक्स डिस्ट्रीब्यूशन (वितरणों)पर पहले से इंस्टॉल होते हैं।

डाउनलोड करें

ओनलीऑफिस टेक्स्ट डॉक्यूमेंट्स, स्प्रेडशीट्स, प्रेजेंटेशन और भरने योग्य फॉर्मों (फिलेबल फॉर्म) के साथ स्व-होस्टिंग के लिए एक सहयोगी ओपन-सोर्स सुइट भी प्रदान करता है।

लिब्रेऑफिस इम्प्रेस

लिब्रेऑफिस पावरपॉइंट का एक और ओपन-सोर्स विकल्प है, जो ओडीपी (ओपनडॉक्यूमेंट) फॉर्मेट में प्रारूप में प्रेजेंटेशन को बनाने, एडिट (संपादित) करने और सेव करने (सहेजने) की अनुमति देता है।

पावरपॉइंट के शीर्ष 3 ओपन-सोर्स विकल्प
इमेज स्रोत: लिब्रेऑफिस

लिब्रेऑफिस का इंटरफेस कुछ-कुछ माइक्रोसॉफ्ट पावरपॉइंट जैसा ही है। आपको अपनी स्क्रीन पर एलिमेंट (तत्वों) की जगहों से परिचित होने के लिए उनका उपयोग करके देखना होगा, लेकिन असल में वे लॉजिकल (तार्किक) रूप से स्थित हैं।

जहाँ तक प्रेजेंटेशन सुविधाओं का सवाल है, आप डायग्राम (आरेख) जैसे ऑब्जेक्ट बनाने और जोड़ने में सक्षम हैं, फॉन्टवर्क्स टूल के साथ टेक्स्ट से 2डी और 3डी इमेज बना सकते हैं, और ऑब्जेक्ट और स्लाइड को मूवी करने के लिए एनिमेशन और ट्रांजिशन (बदलाव) का उपयोग कर सकते हैं।

यदि आप अनिश्चित हैं कि कहाँ से शुरू करें, तो लिब्रेऑफिस प्रेजेंटेशन टेम्पलेट्स की एक गैलरी भी प्रदान करता है।

कैलिग्रा स्टेज

केडीई द्वारा विकसित, कैलिग्रा स्टेज (Calligra Stage) पावरपॉइंट का एक शक्तिशाली और मुफ्त (फ्री) ओपन-सोर्स विकल्प है। यह टेक्स्ट, चार्ट, इमेज, ग्राफ़िक्स जैसे विभिन्न ऑब्जेक्ट्स के साथ काम करने की अनुमति देता है।

पावरपॉइंट के शीर्ष 3 ओपन-सोर्स विकल्प
इमेज स्रोत: कैलिग्रा

कैलिग्रा स्टेज प्राथमिक फॉर्मेट की तौर पर ओडीपी (ओपनडॉक्यूमेंट) फॉर्मेट का भी उपयोग करता है। इसका मतलब है कि, आपकी प्रस्तुतियाँ इस एक्सटेंशन के साथ काम करने वाले अन्य ऐप्स के साथ-साथ ओओएक्सएमएल (OOXML)-आधारित सुइट्स, जैसे ओनलीऑफिस डॉक्स और माइक्रोसॉफ्ट 365 में भी बिना किसी डिस्टॉर्शन (विकृतियों) के डिस्प्ले की जाएँगी।

यह ओपन-सोर्स प्रेजेंटेशन ऐप कई देशों के डेवलपरों द्वारा बनाई गई है और इसमें सभी आवश्यक सुविधाएँ शामिल हैं: लेआउट, प्रेजेंटर स्लाइड ओवरव्यू (प्रस्तुतकर्ता स्लाइड अवलोकन), एक प्रेजेंटेशन में कई मास्टर स्लाइडर, ट्रांजिशन (बदलाव) और नोट्स।

Create your free ONLYOFFICE account

View, edit and collaborate on docs, sheets, slides, forms, and PDF files online.