5 सर्वश्रेष्ठ वर्ड के विकल्प

26 August 2024By Rahul Sharma

माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस वर्ड टेक्स्ट डॉक्यूमेंट्स को एडिट (संपादित) करने का सबसे शक्तिशाली और लोकप्रिय टूल है। हालाँकि, यदि आप इसकी सदस्यता नहीं खरीदना चाहते हैं, तो वर्ड के विकल्पों की तलाश करें। सौभाग्य से, आज कुछ समाधान मौजूद हैं जो कार्यक्षमता, सुरक्षा और कीमत के मामले में संपूर्ण वर्ड विकल्प के रूप में काम कर सकते हैं।

5 सर्वश्रेष्ठ वर्ड के विकल्प

ओनलीऑफिस

5 सर्वश्रेष्ठ वर्ड के विकल्प

ओनलीऑफिस डॉक्यूमेंट एडिटर आपको फॉन्ट और शैलियों को मैनेज करने, टेक्स्ट को फॉर्मेट करने, लाइन और पैराग्राफ स्पेसिंग को एडजस्ट करने, हेडर और फुटर डालने और प्रकाशन के लिए डॉक्यूमेंट को तैयार करने के लिए पेज लेआउट को कस्टमाइज़ (अनुकूलित) करने की अनुमति देता है। इसमें आप छवियों (इमेज), और कस्टमाइज़ चार्ट, ऑटोशेप और तालिकाओं, टेक्स्ट आर्ट, स्मार्टआर्ट ग्राफिक्स, इक्वेशन (समीकरण), ड्रॉप कैप और भी बहुत कुछ के साथ सूचनात्मक (इंफोर्मेटिव) टेक्स्ट भी बना सकते हैं। ये एडिटर पेन या मार्कर से हाथ से चित्र बनाने ऑप्शन भी देते हैं।

यह सभी लोकप्रिय फॉर्मेट को सपोर्ट करता है: DOC, DOCX, ODT, TXT, HTML आदि। एडिटिंग (संपादन) करने के लिए पीडीएफ (PDF) और एक्सपीएस (XPS) को डॉक्स (DOCX) में बदला जा सकता है। इसके अलावा, डॉक्यूमेंट्स को पीडीएफ(PDF), ईपीयूबी (EPUB), जेपीजी (JPG) और पीएनजी (PNG) फॉर्मेटों में सेव किया (सहेजा) जा सकता है।

इसकी फंक्शनैलिटी (कार्यक्षमता) को प्लगइन्स के माध्यम से थर्ड-पार्टी की सेवाओं द्वारा बढ़ाया जा सकता है। इस प्रकार आप गूगल ट्रांसलेटर (Google Translator), डीपएल (DeepL) और लैंग्वेजटूल (LanguageTool) के साथ टेक्स्ट का अनुवाद और एडिटिंग (संपादन) कर सकते हैं, ड्रा.आईओ (Draw.io) के साथ जटिल डायग्राम (आरेख) बना सकते हैं, ज़ोटेरो (Zotero) या मेंडली (Mendeley) के साथ बाइबिलोग्राफी (ग्रंथसूची) तैयार कर सकते हैं, और स्पीच इनपुट (Speech Input) के साथ बोलकर अपना टेक्स्ट लिखवा सकते हैं। चैटजीपीटी प्लगइन से टेक्स्ट के साथ काम करना आसान हो जाता है, जिससे आपको टेक्स्ट तैयार करने, चित्र डालने (इमेज इंसर्ट करने) और शब्दों और वाक्यांशों के विश्लेषण (एनालाइज) करने में मदद मिलती है।

ओनलीऑफिस विंडोज, मैकओएस और लिनक्स के लिए एक डेस्कटॉप ऐप के रूप में या क्लाउड में फाइल स्टोरेज स्पेस और सहयोगी (कोलैबोरेटिव) सुविधाओं के साथ उपलब्ध है:

डेस्कटॉप ऐप्स पाएँ                 क्लाउड में आज़माएँ

ओनलीऑफिस में एक स्प्रेडशीट, प्रेजेंटेशन और भरने योग्य फॉर्म एडिटर भी शामिल हैं, जो इसे न केवल वर्ड का बल्कि संपूर्ण माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस सुइट का विकल्प बनाता है।

आपको एमएस ऑफिस से ओनलीऑफिस पर स्विच क्यों करना चाहिए, यह जानने के लिए हमारा वीडियो देखें:

गूगल डॉक्स

5 सर्वश्रेष्ठ वर्ड के विकल्प
स्रोत: लाइफवायर

गूगल डॉक्स ऑनलाइन डॉक्यूमेंट्स बनाने और सहयोगात्मक रूप से (कोलैबोरेटिवली) एडिटिंग करने के लिए वर्ड का एक सरल विकल्प है। यह पूरी तरह से मुफ्त (फ्री) है और यूजरों को बुनियादी टेक्स्ट एडिटिंग सुविधाएँ प्रदान करता है। गूगल डॉक्स में ऐडऑन की एक विस्तृत श्रृंखला है जो एडिटर की कार्यक्षमता को कॉम्प्लीमेंट करती (पूरक बनाती) हैं।

यदि आप ऑनलाइन काम करना पसंद करते हैं, तो गूगल डॉक्स आपके लिए सही है। चूँकि यह फ़ाइलों को ऑटोमैटिक (स्वचालित) रूप से स्टोरेज में सहेजता है और आप उन्हें किसी भी डिवाइस से एक्सेस कर सकते हैं। आप किसी डॉक्यूमेंट पर सहयोगपूर्वक (कोलैबोरेटिव तौर पर) भी काम कर सकते हैं या दूसरों को इसे एडिट करने की क्षमता के बिना केवल इसे देखने (व्यू करने) की अनुमति भी दे सकते हैं।

हालाँकि, गूगल अपने स्वयं के फाइल फॉर्मेटों का उपयोग करता है जो ओओएक्सएमएल (OOXML) के साथ 100% कंपैटिबल (संगत) नहीं हैं। यानी कि, इसमें किसी दूसरे प्रोग्राम में बनाए गए डॉक्यूमेंट को खोलने पर कुछ विकृतियाँ आ सकती हैं।

लिब्रेऑफिस राइटर

5 सर्वश्रेष्ठ वर्ड के विकल्प
स्रोत: लिब्रेऑफिस

लिब्रेऑफिस राइटर एक मुफ्त (फ्री) और ओपन-सोर्स उत्पाद है जो वर्ड प्रोसेसिंग प्रदान करता है और इसे वर्ड का एक अच्छा विकल्प माना जा सकता है। .

यह .डॉक (.doc) और .डॉक्स (.docx) फाइल फॉर्मेटों का सपोर्ट करता है और इसमें वे सभी टूल मौजूद हैं जिनकी माइक्रोसॉफ्ट वर्ड का उपयोग करने वाले यूजरों को वर्ड प्रोसेसिंग के लिए जरूरत होती है। यह वर्तनी (स्पेलिंग) और व्याकरण (ग्रामर) की जाँच, पीडीएफ और ईपीयूबी फॉर्मेटों में एक्सपोर्ट (निर्यात) करने की क्षमता, ऑटो-करेक्ट (स्वतः-सुधार) और ऑटो-कम्पलीट (स्वतः-पूर्ण) सुविधाएँ और कई डॉक्यूमेंट टेम्पलेट भी प्रदान करता है।

लिब्रेऑफिस विंडोज, लिनक्स और मैकओएस के लिए डेस्कटॉप एडिटरों में उपलब्ध है, लेकिन यह ऑनलाइन एडिटर प्रदान नहीं करता है।

टेक्स्ट एडिटर के अलावा, लिब्रेऑफिस निम्नलिखित टूल भी प्रदान करता है: कैल्क (Calc), इम्प्रेस (Impress), ड्रा (Draw), बेस (Base), गणित (Math) और चार्ट (Charts)।

ज़ोहो राइटर

5 सर्वश्रेष्ठ वर्ड के विकल्प
स्रोत: ज़ोहो

ज़ोहो राइटर भी एक ऑनलाइन वर्ड विकल्प हो सकता है। इसका एक स्पष्ट इंटरफ़ेस है, जिसे वर्ड-स्टाइल टैब मेनू से नियंत्रित किया जाता है।

यह आपको .डॉक्स (.docx) फॉर्मेट में सहेजे गए डॉक्यूमेंट्स को इंपोर्ट (आयात) और एक्सपोर्ट (निर्यात) करने की अनुमति देता है, और डॉक्यूमेंट सहयोग (कोलैबोरेशन) और बदलाव को देखने से टीम में डॉक्यूमेंट पर काम करना आसान हो जाएगा। जैसे ही आप टाइप करते हैं ज़ोहो ऑटोमैटिक (स्वचालित) रूप से डॉक्यूमेंट्स को सहेजता है, इसलिए यदि आप अपना कनेक्शन भी खो देते हैं तो भी आपको अपना डेटा खोने की चिंता नहीं करनी होगी।

ज़ोहो राइटर में सभी स्टैंडर्ड (मानक) टेक्स्ट फॉर्मेटिंग और डॉक्यूमेंट निर्माण सुविधाएँ मौजूद हैं। इसमें आप अपने टेक्स्ट में चित्र (इमेज), टेबल, सिंबल, शेप्स (आकार), लिंक और यूट्यूब वीडियो जोड़ सकते हैं।

ज़ोहो राइटर दस्तावेज़ों को डॉक्स (DOCX), ओडीएफ (ODF), पीडीएफ (PDF), लेटेक्स (Latex), आरटीएफ (RTF), टीएक्सटी (TXT) और यहाँ तक कि एचटीएमएल फॉर्मेटों में एक्सपोर्ट (निर्यात) कर सकता है ताकि आप वर्ड डॉक्यूमेंट के साथ काम कर सकें।

डब्ल्यूपीएस ऑफिस राइटर

5 सर्वश्रेष्ठ वर्ड के विकल्प
स्रोत: डब्ल्यूपीएस ऑफिस

डब्ल्यूपीएस ऑफिस का एक हिस्सा, डब्ल्यूपीएस राइटर एक मुफ्त (फ्री) वर्ड विकल्प है। यह टेक्स्ट एडिटर लगभग माइक्रोसॉफ्ट वर्ड जैसा ही दिखता और काम करता है। यह लोकप्रिय फाइल फॉर्मेटों जैसे डॉक्स (DOCX), डॉक् (DOC) और अन्य को सपोर्ट करता है।

आप टेक्स्ट के रंग बदलकर, ग्राफ और चार्ट जोड़कर, और अपनी पसंद के अनुसार चित्र (इमेज) और वीडियो क्लिप इंपोर्ट (आयात) करके टेक्स्ट के साथ काम कर सकते हैं। इसमें डॉक्यूमेंट को रियल टाइम (वास्तविक समय) में कमेंट (टिप्पणी) और एडिटिंग (संपादन) करने के लिए टीम के साथ भी शेयर किया जा सकता है। फाइनल डॉक्यूमेंट को इसमें अलग-अलग फॉर्मेटों में सेव किया (सहेजा) जा सकता है, जैसे कि डॉक्स (DOCX), डॉक् (DOC), या पीडीएफ (PDF)।

इसमें डेवलपरों ने एक टेम्प्लेट लाइब्रेरी भी जोड़ी है जो आपको कई तरह के डॉक्यूमेंट टास्क को बनाने की अनुमति देती है।

Create your free ONLYOFFICE account

View, edit and collaborate on docs, sheets, slides, forms, and PDF files online.