6 सर्वश्रेष्ठ एक्सेल के विकल्प

26 August 2024By Rahul Sharma

माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल मार्केट लीडर है। लेकिन इसका पेड (सशुल्क) लाइसेंस यूजरों को विकल्प तलाशने के लिए मजबूर करता है। आज, हमने आपके लिए अलग-अलग डिवाइसों के लिए, अलग-अलग कीमतों पर या मुफ्त (फ्री) में, बढ़िया कार्यक्षमता वाले सर्वोत्तम एक्सेल विकल्पों की एक सूची तैयार की है।

6 सर्वश्रेष्ठ एक्सेल के विकल्प

डेस्कटॉप एक्सेल के विकल्प

एक्सेल सहित माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस सुइट एक डेस्कटॉप एप्लीकेशन है जो आपके कंप्यूटर पर इंस्टॉल होती है। इसलिए, यदि आप एक्सेल का पूर्ण विकल्प चाहते हैं, तो आप इसी तरह के समाधान चुन सकते हैं। डेस्कटॉप एप्लीकेशन आपको स्प्रैडशीट्स पर काम करने की अनुमति देते हैं, भले ही आपके पास इंटरनेट तक न हो। इसमें आपकी फाइलें आपकी हार्ड डिस्क पर सुरक्षित रूप से स्टोर (संग्रहीत) रहेंगी।

यहाँ पर डेस्कटॉप एक्सेल के कुछ विकल्पों के उदाहरण दिए गए हैं।

1. ओनलीऑफिस डेस्कटॉप एडिटर

ओनलीऑफिस स्प्रेडशीट एडिटर विंडोज, लिनक्स और मैकओएस के लिए एक मुफ्त (फ्री) एक्सेल विकल्प है। यह सॉफ्टवेयर पूरी तरह से पारदर्शी है, इसका सोर्स कोड गिटहब (GitHub) पर सभी के लिए उपलब्ध है।.

ओनलीऑफिस स्प्रेडशीट एडिटर माइक्रोसॉफ्ट फॉर्मेटों का सपोर्ट करता है, जिससे आप किसी कंपैटिबिलिटी (संगतता) समस्या के बिना XLSX फाइलें बना और एडिट कर सकते हैं। यह एक्सएलएस (XLS), ओडीएस (ODS) और सीएसवी (CSV) फाइलें भी खोलता है, और स्प्रैडशीट को पीडीएफ (PDF), पीएनजी (PNG) और जेपीजी (JPG) फॉर्मेटों में सेव करता (सहेजता) है।

इसमें तेज, सटीक गणनाओं के लिए बड़ी संख्या में फंक्शन और फॉर्मूला (सूत्र) शामिल हैं। यह एडिटर डेटा का विश्लेषण करने के लिए टूल की एक विस्तृत श्रृंखला से भी सुसज्जित है जैसे कि: पिवट टेबल, कंडीशनल फॉर्मेटिंग (सशर्त स्वरूपण), मैक्रोज और भी बहुत कुछ। इसके अलावा, आप ड्रॉप-डाउन लिस्ट (सूचियाँ) बना सकते हैं और डेटा वैलिडेशन (सत्यापन) का उपयोग कर सकते हैं।

ओनलीऑफिस आपको किसी भी वर्कशीट की सुरक्षा करने, या सुरक्षा का स्तर निर्धारित करने की सुविधा देता है: एक किताब, एक अलग शीट, सेलों की एक रेंज या फॉर्मूला (सूत्र)। आप फॉर्मूलों को निजी रखने के लिए उन्हें छिपा भी सकते हैं या सेलों, शेप्स (आकृतियों) और टेक्स्ट को लॉक भी कर सकते हैं।

स्प्रेडशीट एडिटिंग सुविधाओं को अतिरिक्त टूल्स के साथ बढ़ाया गया है। फाइल में किसी भी टेक्स्ट का त्वरित अनुवाद प्राप्त करें, और फोटो एडिटर के साथ विजुअल इमेजों (दृश्य छवियों) को एडिट करें। चैटजीपीटी (ChatGPT) प्लगइन का एआई सहायक आपको टेक्स्ट का विश्लेषण (एनालिसिस) और निर्माण, जानकारी खोजने और एडिटर विंडो में कोड बनाने से संबंधित कार्य करने में मदद करेगा।

अभी विंडोज, लिनक्स, या मैकओएस के लिए एप्लीकेशन डाउनलोड करके आप एडिटर की सुविधाओं को स्वयं आज़माएँ:

डाउनलोड करें

2. लिब्रेऑफिस

लिब्रेऑफिस कैल्क (Calc) स्प्रेडशीट संपादन के लिए एक ओपन-सोर्स एप्लीकेशन है और एक्सेल का एक विश्वसनीय विकल्प है।

6 सर्वश्रेष्ठ एक्सेल के विकल्प
इमेज स्रोत: लिब्रेऑफिस

कैल्क (Calc) स्प्रेडशीट के लिए अपने स्वयं के ओडीएस (ODS) फॉर्मेट का उपयोग करता है और एक्सएलएसएक्स (XLSX) फॉर्मेट में फाइलों को खोलता और सेव करता (सहेजता) है। तैयार स्प्रेडशीट के लिए, यूजर सेव करने (सहेजने) के लिए पीडीएफ फॉर्मेट को चुन सकता है।

इसमें एडवांस मैथ (उन्नत गणित) और स्टैटिस्टिकल (सांख्यिकीय) फंक्शन हैं जो आपको फॉर्मूला (सूत्र) बनाने और डेटा के साथ जटिल (कॉम्प्लेक्स) गणना करने की अनुमति देते हैं, जैसे कि, पिवट टेबल। लिब्रेऑफिस में डेटा प्रकार, मैक्रोज, स्क्रिप्ट आदि की विस्तृत श्रृंखला उपलब्ध है।

इसमें आप सरल स्क्रिप्ट चला सकते हैं, ऑटोमैटिक व्हाट-इफ प्रोसेस (क्या-यदि प्रक्रिया) बना सकते हैं, जो सेल्स प्रायोरिटी लेवल (बिक्री) प्राथमिकता स्तर) जैसी चीजों को फिल्टर करने के लिए अच्छा होता है।

लिब्रेऑफिस कैल्क (Calc) मुफ्त है और टेक्स्ट डॉक्यूमेंट्स और प्रेजेंटेशनों के लिए एडिटर के साथ एक पैक में आता है। यह विंडोज, मैकओएस और लिनक्स के लिए उपलब्ध है।

3. एप्पल आईवर्क

मैक यूजरों के लिए, एप्पल का नंबर्स एक बेहतरीन और मुफ्त एक्सेल विकल्प हो सकता है। इसमें एप्पल का डिज़ाइन और यूजर-फ्रेंडली इंटरफ़ेस है।

6 सर्वश्रेष्ठ एक्सेल के विकल्प
इमेज स्रोत: एप्पलइनसाइडर

नंबर्स अपने स्वयं के मूल फॉर्मेट को सपोर्ट करते हैं। यदि आपके सहकर्मी अन्य ऑफिस सुइट्स का उपयोग करते हैं, तो आप फाइल को सभी के लिए उपलब्ध कराने के लिए एक्सएलएसएक्स (XLSX) फॉर्मेट में एक्सपोर्ट (निर्यात) कर सकते हैं।

नंबर्स में चार्ट और फॉर्मूले सहित एक्सेल जैसी कई सुविधाएँ हैं। मैक के लिए नंबर्स पहले से इंस्टॉल किए गए टेम्प्लेट के साथ आते हैं और डेटा एनालिसिस कैपेबिलिटी (विश्लेषण क्षमताओं) की विस्तृत श्रृंखला का सपोर्ट करते हैं। यह एप्लिकेशन आपको हस्तलिखित नंबरों और डेटा को प्रिंटेड (मुद्रित) टेक्स्ट में बदलने करने की अनुमति देती है। स्प्रेडशीट कार्य के लिए यह पर्याप्त है, लेकिन व्यावसायिक उपयोग के लिए इसमें आपको कुछ सुविधाओं की कमी महसूस हो सकती है।

इसे आईओएस इकोसिस्टम में इंटीग्रेट (एकीकृत) किया गया है, जिससे आप अपने iPhone (आईफोन) या iPad (आईपैड) से अपने डॉक्यूमेंट्स को एक्सेस कर सकते हैं।

ऑनलाइन एक्सेल के विकल्प

यदि आप स्प्रैडशीट्स को ऑनलाइन एडिट करना चाहते हैं और किसी भी डिवाइस से अपने डॉक्यूमेंट्स का त्वरित एक्सेस चाहते हैं, तो ऑनलाइन एक्सेल विकल्प आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन होगा। इसके अलावा, वे अक्सर फ्री स्टोरेज और कोलैबोरेशन फीचर्स (सहयोग सुविधाएँ) भी प्रदान करते हैं।

4. ओनलीऑफिस डॉक्स्पेस

ओनलीऑफिस स्प्रेडशीट एडिटर कोलैबोरेशन प्लेटफॉर्म ओनलीऑफिस डॉक्स्पेस पर ऑनलाइन भी उपलब्ध है। इस तरह से, यह पूरी तरह से ऑनलाइन एक्सेल विकल्प के रूप में काम कर सकता है।

डेस्कटॉप पर स्प्रेडशीट एडिटर की सभी सुविधाएँ ऑनलाइन वर्ज़न में मौजूद हैं जिनमें पिवट टेबल, कंडीशनल फॉर्मेटिंग (सशर्त स्वरूपण), मैक्रोज, प्लगइन्स, एआई असिस्टेंट (सहायक) आदि शामिल हैं।

इसके अलावा, यह दो मोड के साथ रियल-टाइम सहयोग जैसी कई सहयोग सुविधाएँ प्रदान करता है जैसे: तेज और सख्त (स्ट्रिक्ट), कमेंट, बिल्ट-इन चैट (अंतर्निर्मित चैट), वर्ज़न हिस्ट्री (संस्करण इतिहास) और ट्रैक चेंजेस (परिवर्तन)। इस प्लेटफॉर्म के अंदर, आप फ्लेक्सिबल (लचीली) एक्सेस अनुमतियों के साथ कस्टमाइज़ (अनुकूलन योग्य) रूम्स बना सकते हैं: व्यूअर (देखने वाला), कमेंटेटर, रिव्युअर (समीक्षक), फॉर्म फिलर (फॉर्म भरने वाला), एडिटर, पावर यूजर, रूम एडमिन (व्यवस्थापक)। इसलिए यूजर केवल उस डॉक्यूमेंट में कार्य करने में सक्षम होगा जिसे आपने उनके लिए स्वीकृत (अप्रूव) किया है।

ओनलीऑफिस डॉकस्पेस में एडिटर और कोलैबोरेशन प्रोग्राम (सहयोग कार्यक्रम) भी शामिल हैं, जिससे टेक्स्ट डॉक्यूमेंट, स्प्रेडशीट, प्रेजेंटेशन, भरने योग्य फॉर्म, ईबुक और पीडीएफ फाइलों सहित किसी भी कंटेंट के साथ काम करना आसान हो जाता है। इसमें मल्टीमीडिया फाइलों की स्टोरेज और व्यूइंग (देखने की) सुविधा भी उपलब्ध है।

अभी अपना स्वयं का डॉकस्पेस बनाएँ और एक्सेल और अन्य एडिटरों की सुविधाओं को मुफ्त में आज़माएँ:

शुरू करें

5. गूगल शीट

गूगल शीट्स एक मुफ्त और क्लाउड-आधारित एक्सेल विकल्प है।

6 सर्वश्रेष्ठ एक्सेल के विकल्प
इमेज स्रोत: गूगल

इसमें एक्सेल जैसी कई विशेषताएँ हैं, जैसे चार्ट और ग्राफ, एम्बेडेड फॉर्मूला (सूत्र), पिवट टेबल और कंडीशनल फॉर्मेटिंग (सशर्त स्वरूपण)।

गूगल शीट प्रेजेंटेशन के लिए तैयार टेम्पलेट्स के साथ आती है, जो स्प्रेडशीट बनाने की प्रोसेस (प्रक्रिया) को तेज करती है। आप एप्लिकेशन का उपयोग माइक्रोसॉफ्ट एक्सेल फाइलों को खोलने, एडिट करने और सेव करने (सहेजने) के साथ ही एक्सेल फाइलों को गूगल शीट में बदलने और ठीक इसका उलट करने के लिए कर सकते हैं।

गूगल में कोलैबोरेशन (सहयोग) और वर्ज़न (संस्करण) नियंत्रण सुविधाएँ भी हैं। इसलिए, एक ही समय में कई यूजर एक ही डॉक्यूमेंट पर काम कर सकते हैं, और किए गए बदलाव ऑटोमैटिक (स्वचालित) तौर पर सेव किए (सहेजे) जाते हैं।

6. ज़ोहो शीट

6 सर्वश्रेष्ठ एक्सेल के विकल्प
इमेज स्रोत: ज़ोहो

ज़ोहो शीट्स एक क्लाउड-आधारित सेवा है, जिससे आप बैकअप बना सकते हैं और किसी भी डिवाइस से अपने काम को एक्सेस कर सकते हैं। एक्सेल की तुलना में, यह वैसी ही तकनीकी सुविधाएँ प्रदान करता है जैसे कि पिवट टेबल, कंडीशनल फॉर्मेटिंग (सशर्त स्वरूपण), डायग्राम और चार्ट।

ज़ोहो शीट रियल-टाइम कोलैबोरेशन (सहयोग) क्षमताएँ प्रदान करता है। आप उसी डॉक्यूमेंट पर अन्य यूजरों के साथ रिमोटली (दूर से) काम कर सकते हैं। आप विशिष्ट सेल या शीटों पर कमेंट भी छोड़ सकते हैं और डॉक्यूमेंट में किए गए बदलावों की हिस्ट्री (इतिहास) को भी देख सकते हैं।

Create your free ONLYOFFICE account

View, edit and collaborate on docs, sheets, slides, forms, and PDF files online.