एंड्रॉइड के लिए ओनलीऑफिस डॉक्यूमेंट्स v8.1: बेहतर डॉकस्पेस सपोर्ट, एलडीएपी प्रमाणीकरण, इंटरफेस और शेयरिंग के लिए अधिक ऑप्शन

18 July 2024By Rahul Sharma

एंड्रॉइड यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी!

एंड्रॉइड डिवाइसों के लिए हमारी मोबाइल एप्लिकेशन, ओनलीऑफिस डॉक्यूमेंट्स के वर्ज़न 8.1 में अपग्रेड कर दी गई है। यह लेटेस्ट वर्ज़न कई एन्हांसमेंट (संवर्द्धन) लाया है, जिसमें ओनलीऑफिस डॉकस्पेस के साथ बेहतर इंटीग्रेशन, एलडीएपी प्रमाणीकरण, ऑटोशेप्स में ऑप्टीमाइज़्ड (अनुकूलित) टेक्स्ट ओरिएंटेशन, नयाइंटरफ़ेसऔरपीडीएफशेयरिंगशामिलहै।इननएफीचरोंकेबारेमेंऔरअधिकजाननेकेलिएपढ़तेरहेंऔरजानेंकियेआपकेमोबाइलडॉक्यूमेंटएडिटिंगअनुभवकोकैसेबेहतरबनासकतेहैं।

ONLYOFFICE Documents v8.1 for Android: improved DocSpace support, LDAP authentication, more options for interface and sharing

डॉकस्पेस सपोर्ट में सुधार

ओनलीऑफिस डॉक्यूमेंट v8.1 ओनलीऑफिस डॉकस्पेस के साथ इंटीग्रेशन को अगले लेवल पर ले जाता है। यूजर अब अपने ओनलीऑफिस डॉकस्पेस अकाउंट में साइन इन कर विभिन्न प्रकार के रूम्स में अपने क्लाउडसंग्रहीत डॉक्यूमेंट्स तक पहुँच, एडिट और शेयर कर सकते हैं। यह उन्नत इंटीग्रेशन अतिरिक्त सहयोग फीचर (सुविधाएँ) प्रदान करता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि आपके डॉक्यूमेंट्स आपकी टीम, ग्राहकों और सहयोगियों के लिए हमेशा पहुँच योग्य हैं।

नए फीचरों में शामिल हैं:

  • डॉक्यूमेंट्स को सीधे स्टोरेज से शेयर करना
  • रूम्स में थर्डपार्टी स्टोरेज जोड़ना
  • फॉर्म और फॉर्म टेम्प्लेट द्वारा फिल्टर करना
  • रूमकेमालिककोबदलना
  • ईमेल के माध्यम से या लिस्ट से नए यूजरों को मैन्युअल रूप से आमंत्रित करना
  • व्यक्तिगतयूजरोंयायूजरोंकेग्रुपकाचयनकरना
  • सार्वजनिक (पब्लिक) औरकस्टमरूमकेलिएअपडेटकियागयाइंटरफ़ेसऔरकॉन्टेक्स्टमेनू
  • आर्काइव (संग्रहीत) याहटाईगईवस्तुओंकेलिएउन्नतफिल्टर।

ONLYOFFICE Documents v8.1 for Android: improved DocSpace support, LDAP authentication, more options for interface and sharing

अपनेडॉक्यूमेंटप्रबंधनऔरसहयोगकोसुव्यवस्थितकरनेकेलिएइनसुधारोंकाअनुभवकीजिए।

कहाँ मिलेगा: स्टार्ट विंडो -> रूम्स

एलडीएपी प्रमाणीकरण

अपडेट किया गया लॉगिन पेज एलडीएपी (लाइटवेट डायरेक्ट्री एक्सेस प्रोटोकॉल) प्रमाणीकरण को सीधे लॉगिन स्क्रीन में इंटीग्रेट करके सुरक्षा और यूजर सुविधा को बढ़ाता है। यह फीचर यूजर को अलगअलग लॉगिन क्रेडेंशियल की जरूरत के बिना ओनलीऑफिस सेवाओं तक पहुँच को आसान करते हुए, अपने मौजूदा डोमेन क्रेडेंशियल्स के साथ ऑथेंटिकेट (प्रमाणित) करनेकीअनुमतिदेताहै।

ONLYOFFICE Documents v8.1 for Android: improved DocSpace support, LDAP authentication, more options for interface and sharing

एलडीएपी एकीकरण को सक्षम करके, टीमें (सेंट्रलाइज्ड (केंद्रीकृत) यूजर प्रबंधन और सुरक्षा नीतियों को बनाए रखते हुए, अपने नेटवर्क पर निर्बाध ऑथेंटिकेशन (प्रमाणीकरण) सुनिश्चित कर सकती हैं। यह न केवल यूजर के एक्सेस को सरल बनाता है बल्कि मौजूदा डोमेन ऑथेंटिकेशन प्रोटोकॉल का लाभ उठाकर डेटा सुरक्षा भी बढ़ाता है। इसके अलावा, एडमिनिस्ट्रेटरों के पास यूजर की अनुमतियों और एक्सेस अधिकारों पर अधिक नियंत्रण होता है, जिससेपूरेसिस्टमप्रबंधनकीदक्षताबढ़तीहै।

कहाँ मिलेगा: पोर्टल लॉगिन पेज

नया इंटरफ़ेस और पीडीएफ शेयरिंग

एंड्रॉइड के लिए ओनलीऑफिस डॉक्युमेंट्स ऐप ने पीडीएफ फॉर्म भरने के अनुभव को बढ़ाने के लिए कई नए फीचर पेश किए हैं:

  • आसान नेविगेशन: जिन फील्ड को पूरा करने की जरूरत है, उनके बीच नेविगेट करने के लिए एरो (तीरों) का उपयोग करें।
  • सहज फॉर्म भरना: जिन फील्ड को भरने की जरूरत है उन्हें हाइलाइट किया गया है, जिससे यह देखना आसान हो जाता है कि कहाँ इनपुट की जरूरत है।
  • पुनः डिज़ाइन किया गया इंटरफ़ेस: सहज यूजर अनुभव के लिए बेहतर रेडियो बटन और चेक बॉक्स।
  • मार्गदर्शन (गाइडेंस) फीचर: पॉपअप टूलटिप्स बेहतर नेविगेशन प्रदान करते हैं और फॉर्म भरने में मदद करते हैं।
  • इमेज जोड़ने के लिए कॉन्टेक्स्ट (संदर्भ) मेनू विकल्प: गैलरी से चुनें, पिक्चर लें, या अधिक वर्सेटाइल (बहुमुखी) फॉर्म पूरा करने के लिए एक लिंक जोड़ें। 

ONLYOFFICE Documents v8.1 for Android: improved DocSpace support, LDAP authentication, more options for interface and sharing

पीडीएफ फॉर्म के साथ अपना काम पूरा करने के बाद, आपके पास कई ऑप्शन होते हैं:

  • सेव (सहेजें) ऑप्शन: फॉर्म को इच्छित स्थान पर एक पोर्टल पर सेव करें और इसे सेव करने के लिए एक फोल्डर चुनें।
  • एक्सपोर्ट (निर्यात) करें और शेयर (साझा) करें: फॉर्म को एक्सपोर्ट करें और इसे अपने टीम के सदस्यों के साथ शेयरकरें
  • पसंदीदा में जोड़ें: यदि आप टेम्पलेट का बारबार उपयोग करने का प्लान बनाते हैं तो फॉर्म को अपने पसंदीदा (फेवरेट) में जोड़ें।

ये एन्हांसमेंट (संवर्द्धन) एंड्रॉइड के लिए ओनलीऑफिस डॉक्यूमेंट्स ऐप में पीडीएफ फॉर्मों के साथ काम करना अधिक कुशल और यूजरफ्रेंडली बनाते हैं।

कहाँ मिलेगा:  पीडीएफ एडिटर -> फाइल मेनू

ऑटोशेप्स में टेक्स्ट ओरिएंटेशन

ओनलीऑफिस डॉक्यूमेंट्स v8.1 ऑटोशेप्स में पुन: डिज़ाइन किए गए टेक्स्ट एलाइनमेंट (संरेखण) को प्रदान करता है। यह एन्हांसमेंट (संवर्द्धन)  आपको शेप्स (आकृतियों) में टेक्स्ट को एलाइन करने में सक्षम बनाता है, जिससे डॉक्यूमेंट की सुंदरता और पठनीयता में सुधार होता है।

किसी शेप (आकृति) में टेक्स्ट एडिट करते समय, आप निम्नलिखित ऑप्शन को लागू कर सकते हैं:

  • हॉरिजॉन्टल (क्षैतिज) टेक्स्ट
  • टेक्स्ट को ऊपर की ओर घुमाएँ (रोटेट करें)
  • टेक्स्ट को नीचे की ओर घुमाएँ (रोटेट करें)

ONLYOFFICE Documents v8.1 for Android: improved DocSpace support, LDAP authentication, more options for interface and sharing

यहस्प्रेडशीटएडिटरकेअंदरऑटोशेप्समेंटेक्स्टऔरसेल्समेंटेक्स्टकेलिएकामकरताहै।

कहाँ मिलेगा: ऑटोशेप -> कॉन्टेक्स्ट मेनू -> टेक्स्ट ओरिएंटेशन

अन्य सुधार

ओनलीऑफिस में, हम लागतार सुधार के लिए समर्पित हैं और अपने यूजरों के लिए सबसे बेस्ट संभव ऐप बनाने का प्रयास कर रहे हैं। हम यह सुनिश्चित करने के लिए अपने फीचरों, कार्यक्षमता और यूजर अनुभव को लगातार रिफाइन (परिष्कृत) कर रहे और बढ़ा रहे हैं, ताकि उत्पादक और कुशल डॉक्यूमेंट मैनेजमेंट के लिए ओनलीऑफिस आपकी टॉप पसंद बना रहे। यहाँ नीचे आप हमारे वर्तमान रिलीज़ में अन्य सुधार देख सकते हैं:

  • डॉक्यूमेंट मैनेजर में नए प्लेसहोल्डर
  • सामान्य प्रदर्शन और स्थिरता में सुधार

आपका फीडबैक हमारे लिए अमूल्य है क्योंकि हम इनोवेट (नवप्रवर्तन) और विकास कर रहे हैं, यहसुनिश्चितकरतेहुएकिहमारीऐपअभीऔरभविष्यमेंआपकीआवश्यकताओंकोपूराकरतीरहे।हमेंट्वीटकरनेऔरअपनीबातशेयरकरनेमेंआपसंकोचनकरें।

एंड्रॉइड के लिए ओनलीऑफिस डॉक्यूमेंट्स v8.1 प्राप्त करें

किसी भी समय, कहीं से भी डॉक्यूमेंट्स पर काम करने के लिए एंड्रॉइड के लिए हमारे फ्री ओनलीऑफिस डॉक्यूमेंट ऐप का लेटेस्ट वर्ज़न डाउनलोड करें:

गूगल प्ले से डाउनलोड करें

Create your free ONLYOFFICE account

View, edit and collaborate on docs, sheets, slides, forms, and PDF files online.